voter link with aadhar online

voter link with aadhar online

आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से कैसे लिंक करें ऑनलाइन, ऑफलाइन, एसएमएस यहां देखें: भारत सरकार ने यूआईडीएआई आधार के बारे में वोटर आईडी लिंक के बारे में एक नया अपडेट जारी किया है। भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है। अब भारतीय नागरिकों को आधिकारिक पोर्टल वोटरपोर्टल.eci.gov.in, www.nvsp.in के माध्यम से आधार को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करना होगा। उम्मीदवार ऑनलाइन मोड, ऑफलाइन मोड, एसएमएस और मोबाइल फोन के माध्यम से एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

voter link with aadhar online

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आधार को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने के बारे में एक नए विधेयक को मंजूरी दी। 18 वर्ष की पूर्ण आयु वाले उम्मीदवार हर साल चार अलग-अलग तिथियों पर मतदाता पहचान पत्र के लिए पंजीकरण करने के पात्र हैं। भारत सरकार ने आधार को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने का फैसला लिया है। आधार कार्ड में प्रत्येक व्यक्ति का बायोमेट्रिक विवरण होता है और यह डुप्लिकेट मतदाताओं की संभावना को कम करेगा। उम्मीदवार आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से ऑनलाइन मोड, ऑफलाइन मोड, एसएमएस के माध्यम से या बूथ स्तर के अधिकारियों के पास जाकर लिंक कर सकते हैं। हमें यहां वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करने के कई तरीके दिए गए हैं।

ऑफलाइन प्रक्रिया

बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) के पास आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को ऑफलाइन मोड में लिंक करने का अधिकार है। उम्मीदवारों को बूथ स्तर के अधिकारी को वोटर आईडी से लिंक आधार का आवेदन पत्र जमा करना होगा। बीएलओ विवरण को सत्यापित करता है और आधार को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ता है।

एसएमएस के माध्यम से

उम्मीदवारों को एसएमएस <ईपीआईसी नंबर या वोटर आईडी कार्ड नंबर> <स्पेस> <आधार नंबर> टाइप करना होगा और इसे 166 या 51959 पर भेजना होगा।
उम्मीदवारों को केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ एसएमएस भेजने की आवश्यकता है।

कस्टमर केयर नंबर के माध्यम से लिंक करें

उम्मीदवार कस्टमर केयर नंबर (1950) पर कॉल करके आधार को वोटर आईडी से लिंक कर सकते हैं। उम्मीदवारों को 1950 डायल करना होगा और कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव निर्देशों का पालन करना होगा, लिंक प्रक्रिया के लिए अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर और आधार नंबर टाइप करना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.